Ladki Bahin Yojana 3rd Kist Date: खुशखबरी तीसरी क़िस्त चैक करें सभी बहिन

Ladki Bahin Yojana 3rd Kist Date: Ladki Bahin Yojana महाराष्ट्र में चलाई जा रही एक योजना है. इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के अकाउंट में सरकार द्वारा रुपए भेजे जाते हैं. हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस योजना की तीसरी पेमेंट भेजने की घोषणा की है, और बहुत ही जल्दी यह पैसा महिलाओं के अकाउंट में आ जाएगा. आज के इस आर्टिकल पर हम आपको पूरी डिटेल से बताएंगे कि आप लोगों का पैसा किस तरीके से आएगा.

जैसा कि हम सभी जानते हैं माझी लड़की बहन योजना के माध्यम से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने तीसरी किस्त भेजना को लेकर वादा किया था वह वादा लगातार पिछले दो किस्त के साथ पूरा हो चुका है अब अगले कैसे का स्टेटस आपको चेक करना जरूरी है।

अगर अपने आवेदन किया है तो तुरंत चेक करें आपको पैसा मिला या नहीं अगर मिला है तो कितना मिला है क्योंकि कुछ लोगों की पिछले किस्त भी शायद केवाईसी अपडेट ना होने की वजह से नहीं आई थी इसके पूरी जानकारी यहां पर आप प्राप्त करें आगे डायरेक्ट लिंक दिया है जहां से अपने माझी लड़की बहन योजना 3rd इंस्टॉलमेंट स्टेटस चेक करें।

Ladki Bahin Yojana की तीसरी किस्त कब आएगी?

Advertisement

लड़की बहन योजना की तीसरी किस्त का अनाउंसमेंट 15 सितंबर 2024 को किया गया था, उसी दिन उनके अकाउंट में यह राशि आनी थी. परंतु किसी कारणवश यह राशि 15 सितंबर को नहीं आई, अब यह राशि हो सकता है, कि कुछ दिनों के बाद आए. वही हम आपको बता दें यदि आप इसकी तीसरी क़िस्त का लाभ लेना चाहते हैं.

तो आप लोगों को कुछ पात्रता का भागी होना पड़ेगा. क्योंकि बहुत से ऐसी महिलाएं हैं, जिनकी पहले व दूसरी किस्त उनके अकाउंट पर नहीं आई है. तो ऐसा इसलिए होता है. क्योंकि उनका बैंक अकाउंट आधार से Seeding नहीं होता है, और उनके अकाउंट में डीबीटी इनेबल नहीं होता है.

तो हमने नीचे Aaadhar Seeding और डीबीटी इनेबल करने का पूरा प्रोसेस बताया है. की आप लोग इन दोनों चीजों को किस तरीके से इनेबल करके, Ladki Bahin Yojana की तीसरी किस्त प्राप्त कर सकते हैं.

Ladki Bahin Yojana में Aaadhar Seeding करने का पूरा प्रोसेस?

बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जिनको Ladki Bahin Yojana में रुपए नहीं आते हैं, क्योंकि उनका Aaadhar Seeding नहीं होता है. जिस वजह से उनके अकाउंट में रुपए नहीं आते हैं. तो नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप्स आपको बताया है, कि आप लोग अपने Aaadhar Seeding किस तरीके से कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आपको npci.org.in वेबसाइट पर विजिट करना है.
    उसके बाद इसके होम पेज पर आप लोगों को consumer पर क्लिक करना है. और नीचे भारत आधार सीडिंग एनाब्लर के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  2. अब आपको यहाँ पर अपना आधार नंबर डालना है. और बैंक अकाउंट सेलेक्ट करके अपना बैंक अकाउंट नंबर सही-सही दर्ज कर देना है.
  3. उसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा को फिल अप कर देना है, और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.
  4. जैसे ही आप सबमिट की रिक्वेस्ट करेंगे, तो आपका आधार बैंक से सीडिंग हो जाएगा. आधार सीडिंग होने के बाद जैसे ही यह राशि सरकार द्वारा महिलाओं के अकाउंट में भेजी जाएगी, तो यह राशि आपके अकाउंट में भी आ जाएगी.

Ladki Bahin Yojana में DBT स्टेटस किस तरीके से चेक कर सकते हैं?


DBT स्टेटस चेक करने के लिए आप लोगों को कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है.

  1. सबसे पहले आप लोगों को डीबीटी स्टेटस चेक करने के लिए npci.org.in वेबसाइट पर विजिट करना है.
    विजिट करने के बाद आप लोगों को DBT स्टेटस चेक करने के लिए आधार सीडिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  2. जैसे ही आप लोग इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आप लोगों को Request To Aadhar सीडिंग बटन पर क्लिक करना है.
  3. अब आपको GATE AADHAR MAPED STATUS पर क्लिक करना है.
  4. यहां पर आप लोगों को अपना आधार नंबर दर्ज कर देना है, और उसके बाद केप्चा फिलअप करके आप लोगों को चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करना है.
  5. डीबीटी स्टेटस खुलकर आप लोगों के सामने आ जाएगा. आप लोग इसे इनेबल कर सकते हैं. यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं. तो आप इसे बैंक में जाकर भी चालू करवा सकते हैं.

Also Read: Maharastra Ladki Bahin Yojana Online Kist Check : अभी-अभी चेक करें ₹1500 की किस्त महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया लिस्ट देखें अपना नाम

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Ladki Bahin Yojana में तीसरी पेमेंट के लिए अपना स्टेटस कैसे चेक करें?

  1. सबसे पहले आप लोगों को मांझी बहन में योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://ladakibahin.maharashtra.gov.in/ पर विजिट करना है.
  2. उसके बाद आप लोगों को Applicant लिंक पर क्लिक करना है.
  3. यहां पर अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड आपको डाल देना है. केप्चा फिलअप करके, आपको लॉगिन कर देना है.
  4. लोगिन करने के बाद आप लोगों को Kekela Arj पर क्लिक करना है. यहां से आप लोग अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.
ऑफिसियल वेबसाइट ladakibahin.maharashtra.gov.in
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

1 thought on “Ladki Bahin Yojana 3rd Kist Date: खुशखबरी तीसरी क़िस्त चैक करें सभी बहिन”

  1. Join whatsapp group Join Now
    Join Telegram group Join Now

Leave a comment