SSC CGL Cut OFF 2024 Tier 1: CGL Cut OFF में इतने नंबर होना जरूरी, मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स टियर 1 के लिए

SSC CGL Cut OFF 2024 Tier 1: कर्मचारी चयन आयोग स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (CGL) के द्वारा एसएससी सीजीएल कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) की परीक्षा लगातार चल रही है जिसके लिए “SSC CGL Cut OFF 2024 Tier 1” के लिए क्या हो सकता है आपको पता होना चाहिए क्योंकि बहुत ज्यादा उम्मीदवार नहीं आवेदन किया है निश्चित रूप से कंपटीशन ज्यादा है इसलिए कट ऑफ का आंकड़ा काफी ज्यादा प्रभावित करता है।

अगर अपने वर्तमान में एसएससी सीजीएल की परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा दिया है तो आपको पता होना चाहिए कि पिछले साल के कुछ आंकड़ों के आधार पर इस बार कट ऑफ कितना परेशान आपको कर सकती है यह आपको स्वयं चेक करना होगा आगे पूरा तरीका चेक करने का बताया गया है सभी कैटिगरी के उम्मीदवार के लिए।

उम्मीदवार को इसलिए यहां पर कुछ मुख्य तरीका आपको और पिछले कुछ आंकड़ों के आधार पर एसएससी सीजीएल कट ऑफ टायर 1 मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स क्या हो सकता है आपके लिए जानना जरूरी है अगर आप परीक्षा दे रहे हैं या दे चुके हैं तो आपको पता होना चाहिए सीजीएल की परीक्षा में दो पेपर होता है।

पहले टियर वन के लिए उम्मीदवार को सैटेलाइट किया जाता है जिसके लिए टायर 1 एसएससी सीजीएल कट ऑफ 2024 जारी किया जाता है ssc.gov.in के द्वारा ऐसे में वह कट का आंकड़ा आपके लिए कितना हो सकता है अलग-अलग कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए यहां पर पूरी जानकारी अपडेट हो चुकी है।

कर्मचारी आयोग की तरफ से सफलतापूर्वक परीक्षा होने के पश्चात एसएससी सीजीएल श्रेणी के लिए कट ऑफ जारी किया जाता है। इससे पहले उम्मीदवार टियर वन परीक्षा के लिए संभावित कट ऑफ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में आज हम डिटेल में बात करने वाले हैं कि किस प्रकार से आप टियर वन परीक्षा के लिए कट ऑफ चेक कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल टियर 1 की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था या फिर कहे जिनकी परीक्षाएं पूर्ण हो चुकी है वह सभी अपने परिणामों के लिए काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जो परीक्षा पूरी होने के बाद ही जारी किया जाएगा इससे पहले सभी उम्मीदवार एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के लिए अपेक्षित कट ऑफ की जानकारी चेक कर सकते हैं इसके बारे में आज हम बात करेंगे।

ssc cgl cut off tier 1 kitni jayegi

Advertisement

आप सभी की जानकारी के लिए बताएं कि Exam Date 09-26 September 2024 इस परीक्षा का आयोजन करवाया गया था इस परीक्षा के लिए अपेक्षित कट ऑफ भी जारी कर दिया गया परीक्षा के कठिन स्तर के आधार पर पिछले वर्ष के कट ऑफ अंकों का पालन करते हुए इस बार भी अपेक्षित कट ऑफ की जानकारी बताई जा रही है।

Ssc cgl 2024 Expected Cut off

जूनियर सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा के लिए अपेक्षा कट ऑफ के बारे में अगर बात करें तो सामान्य वर्ग की श्रेणी के लिए अपेक्षित कट ऑफ कुछ इस प्रकार से रखे गए हैं जो की 167 से लेकर के 171 के बीच में रखी गई है इसी प्रकार से ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों के लिए अपेक्षित कट ऑफ 164 से लेकर के 168 के बीच में रखी गई है और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए 164 से लेकर के 168 कट ऑफ रखी गई है।

अनुसूचित जाति के लिए 147 से लेकर के 151 की कट ऑफ रखी गई है और वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए 145 से लेकर के 149 की कट ऑफ की गई है। इसके साथ ही एचएच के लिए 80 से लेकर के 83 के बीच में कट ऑफ रखी गई है। वही वीएच के लिए 113 से लेकर के 117 के बीच में कट ऑफ रखी गई है।

श्रेणियांSSC CGL Cut OFF 2024 Tier 1 (Expected)
सामान्य167-175
ईडब्ल्यूएस164-170
अन्य पिछड़ा वर्ग164-170
अनुसूचित जाति147-155
अनुसूचित जनजाति145-150
एचएच79-85
वीएच113-120
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

SSC CGL Cut OFF 2024 Passing Marks

SSC CGL Cut OFF 2024 Passing Marks
वर्गन्यूनतम योग्यता अंक
UR30%
OBC/EWS25%
अन्य श्रेणियाँ20%
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

कब जारी होंगे CGL कट ऑफ

अभी के समय में आधिकारिक रूप से कट ऑफ की जानकारी को लेकर के कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन मेरी जानकारी के अनुसार यह बताया जा रहा है कि एसएससी सीजीएल टियर वन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों को कट ऑफ अंकों में अधिक या फिर बराबर अंक प्राप्त करना आवश्यक रहेगा।

इसके साथ ही कट ऑफ से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी आधिकारिक रूप से कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किए जाएंगे यह कोई भी उम्मीदवार टियर वन कट ऑफ अंकों में कम अंक प्राप्त करता है तो उसे आगे की भर्ती के लिए आयोग की घोषित कर दिया जाएगा और वह आगे नहीं जा सकता।

Also Read: SSC CGL Result 2024 Kab Aayega: Cut Off, खुशखबरी इस दिन आएगा सीजीएल रिजल्ट कट ऑफ में इतने नंबर होना जरूरी @ssc.gov.in

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

1 thought on “SSC CGL Cut OFF 2024 Tier 1: CGL Cut OFF में इतने नंबर होना जरूरी, मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स टियर 1 के लिए”

  1. Join whatsapp group Join Now
    Join Telegram group Join Now

Leave a comment